जब महात्मा गांधी को क्वारंटीन किया गया था!



कोरोना वायरस का संक्रमण काल चल रहा है. दुनिया लॉकडाउन में है. जिनके भी वायरस से संक्रमित होने का शक है, उन्हें क्वारंटीन किया जा रहा है. तीन महीने पहले जब ये शब्द सुना तो काफी नया-नया लगा था. लेकिन क्वारंटीन कोई नया कॉन्सेप्ट नहीं है, कई साल पुराना है.

घर के बुजुर्गों से सुना और रिपोर्टों में पढ़ा है, कि सालों पहले प्लेग और हैजा जैसी महामारियां गांव के गांव ख़त्म कर देती थीं. प्रेमचंद ने भी लिखा है, ‘गर्मी का महीना आम और तरबूज के साथ-साथ हैजा का भी मौसम साथ लाता है.’ ये किस्सा उसी दौर का है. जब महात्मा गांधी को क्वारंटीन होना पड़ा था.




ये तब की बात है, जब गांधी तब दक्षिण अफ्रीका में रह रहे थे

डरबन के पूर्वी तट पर ब्रिटेन का एक उपनिवेश था- नताल कॉलोनी. ये इलाका अब ‘क्वाजुलु नताल प्रांत’ कहलाता है. उस दौर में भारत से गिरमिटिया मजदूर ब्रिटेन के अलग-अलग उपनिवेशों में काम के लिए जाया करते थे. असल में ले जाए जाते थे. यहां उनके साथ ज़्यादती होती. शोषण होता उनका. इन मजदूरों की हालत से गांधी परेशान थे.

1896 की बात है. गांधी साउथ अफ्रीका से भारत लौटे. उन्होंने सोचा पत्नी कस्तूरबा और बच्चों को अपने साथ दक्षिण अफ्रीका ले जाएंगे. वापसी का सफ़र शुरू हुआ दिसंबर, 1896 में. जहाज़ पर गांधी के साथ थीं कस्तूरबा, बेटे हरिलाल और मणिलाल. गांधी की विधवा बहन का बेटा गोकुलदास भी साथ था. जनवरी, 1897 में ये जहाज़ डरबन के किनारे लगा. लेकिन जहाज से लोगों को उतरने नहीं दिया गया.

असल में जब गांधी अफ्रीका के लिए निकले थे, तब राजकोट समेत दुनिया के कई हिस्सों में प्लेग फैला था. तब महामारी फैलना आम बात थी. ऐसे में व्यवस्था थी कि महामारी वाले इलाकों से आ रहे जहाज़ या स्टीमर बंदरगाह पर लंगर डालने से पहले पीला झंडा दिखाएंगे. ये झंडा दिखाने के बाद जहाज के लोगों की मेडिकल जांच होती. सब ठीक रहने के बाद ही वो पीला झंडा उतारा जाता.

वहां के मेडिकल विशेषज्ञ मानते थे कि प्लेग के जीवाणु 23 दिनों तक ज़िंदा रह सकते जब जहाज को हैं. इसीलिए जहाज को भारत से चले 24 दिन पूरे होने तक अलग-थलग रखा जाता था. जिस जहाज में गांधी थे, उसके साथ भी ऐसा ही हुआ. 13 जनवरी, 1897 को जहाज से लोग निकाले गए.

एमकेगांधी ओआरजी पर छपे एक डॉक्यूमेंट में इस वक़्त का क़िस्सा मिलता है. इसके मुताबिक, गांधी जब जहाज से उतरे तो ‘गोरों’ ने उनके साथ बुरा व्यवहार किया. उन पर अंडे और पत्थर फेंके. भीड़ ने उन्हें पीटा भी. वहां के एक पुलिस सुपरिटेंडेंट की पत्नी ने बीच-बचाव करके गांधी की जान बचाई. मामला बढ़ा, तो लंदन से निर्देश आया. इसमें नताल सरकार से कहा गया कि वो गांधी पर हमला करने वालों पर कार्रवाई करे. कार्रवाई हुई भी. कुछ लोगों को पकड़ा भी गया. मगर गांधी ने आरोपियों की शिनाख़्त करने से इनकार कर दिया. कहा,वे गुमराह किए गए हैं. जब उन्हें सच्चाई का पता चलेगा, तब उन्हें अपने किये पर पश्चाताप होगा. मैं उन्हें क्षमा करता हूं.

अच्छा, एक और चीज है. क्या क्वारंटीन के लिए हिंदी में कोई शब्द नहीं है? क्या गांधी के प्रसंग में भी इसी शब्द का इस्तेमाल हुआ था?

अभी तो हिंदी में भी लोग ‘क्वारंटीन’ ही लिख रहे हैं. लेकिन गांधी ने इसके लिए ‘सूतक’ शब्द का इस्तेमाल किया था. ये ‘सूतक’ भारतीय परंपरा का एक हिस्सा है. पहले क्या होता था कि बच्चे को जन्म देने के बाद मां करीब पांच हफ़्ते अलग रहती थी. उनके कमरे में बहुत कम लोग जाते थे. जो जाते थे, वो बहुत एहतियात बरतते थे. ऐसे ही जब किसी की मौत होती, तो सनातन परंपरा में मुखाग्नि देने वाले को 10 दिनों तक अलग-थलग रहना पड़ता था. इसे सूतक कहा जाता है. कई लोग इसे अंधविश्वास मानते हैं, तो कई इसके पीछे वैज्ञानिक कारण बताते हैं.

(Political kisse)
(साभार : आदित्य lallantop)

Post a Comment

0 Comments